क्रिसमस के जश्न, क्रिसमस ट्री और लाइटों से जगमगा रही हैं गोवा

गोवा की करीब 27 फीसदी आबादी ईसाई है और यहां क्रिसमस का जश्न मनाने के लिए देश विदेश से सैलानी पहुंचते हैं. सभी गिरजाघरों में रात में आयोजित सामूहिक प्रार्थना सभाओं में पारंपरिक लिबास पहने लोगों ने हिस्सा लिया

पणजी: गोवा में ईसा मसीह की भक्ति में गाए जाने वाले गीतों के साथ लोगों ने क्रिसमस के जश्न की शुरुआत की. राजधानी शहर क्रिसमस ट्री, घंटियों और लाइटों से जगमगा रही हैं. साथ में केक और बीबिका से भी सजावट की गई है. गोवा की करीब 27 फीसदी आबादी ईसाई है और यहां क्रिसमस का जश्न मनाने के लिए देश विदेश से सैलानी पहुंचते हैं. सभी गिरजाघरों में रात में आयोजित सामूहिक प्रार्थना सभाओं में पारंपरिक लिबास पहने लोगों ने हिस्सा लिया. खूबसूरत तरीके से सजाए गए पालने राज्य के कई घरों में देखे गए. ये ईसा मसीह का जन्म दर्शाते हैं.
पणजी में मेरी इमैक्यूलिट्स कन्सेप्शन चर्च के सामने एक भव्य पालना स्थापित किया गया है जो कल रात से गिरजाघर आने वाले हजारों सैलानियों के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र है. गोवा के दो प्रमुख शहरों- पणजी और मारगाओ- की सड़कें आज तड़के तक गाड़ियों से अटी पड़ी थीं क्योंकि लोग प्रार्थना के बाद पारंपरिक डांस पार्टियों में हिस्सा ले रहे थे. तटीय राज्य में आज शुरू हुआ जश्न अब नए साल तक जारी रहेगा. गोवा और दमन के आर्कबिशप फिलिप नेरी फेराओ ने अपने संदेश में लोगों से शांति, प्रेम और एकता का प्रसार करने की अपील की.

Leave a Comment