भारत और इजरायल के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर, साझा बयान जारी

नेतन्याहू ने कहा, पीएम मोदी के इजरायल के ऐतिहासिक दौरे से दोस्ती का ये सिलसिला शुरू हुआ, जिसने जबरदस्त उत्साह पैदा किया. मेरी यात्रा के साथ ये जारी रहेगा.

नई दिल्लीः पीएम नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया. इसके बाद नेतन्याहू को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. जिसके बाद पीएम मोदी ने इजरायली पीएम और उनकी पत्नी को वहां मौजूद अधिकारियों और मंत्रियों से मिलवाया. नेतन्याहू ने भी पीएम मोदी को इजरायली प्रतिनिधियों से मिलवाया. राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत और विदेश राज्य मंत्री भी मौजूद रहे. गार्ड ऑफ ऑनर के बाद बेंजामिन ने पीएम मोदी की तारीफ की. इस दौरान उन्होंने कहा कि शांति और खुशहाली के लिए दोनों देशों की साझेदारी अहम है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के इजरायल दौरे से हमारी दोस्ती शुरू हुई. नेतन्याहू ने कहा, पीएम मोदी के इजरायल के ऐतिहासिक दौरे से दोस्ती का ये सिलसिला शुरू हुआ, जिसने जबरदस्त उत्साह पैदा किया. मेरी यात्रा के साथ ये जारी रहेगा. ये यात्रा मेरी पत्नी और मेरे साथ इजरायलवासियों के लिए काफी अहम है.
भारत और इजरायल के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. हैदराबाद हाउस में पहले दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों और प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद यह साझा बयान जारी करते हुए इन नौ समझौतों की घोषणा की गई. इनमें निवेश, रक्षा और अंतरिक्ष तकनीक को लेकर समझौता हुआ हैं. वहीं एविएशन सेक्टर और आर्युवेद-होम्योपैथ को लेकर भी समझौता हुआ है. इसके अलावा सोलर-थर्मल तकनीक को लेकर भी दोनों देशों के बीच समझौता हुआ है. भारत और इजरायल के बीच फिल्मों को लेकर भी समझौता हुआ है.

Leave a Comment