CWG में भारत का जलवा, 66 मेडल्स व तीसरा स्थान

भारत को एथलेटिक्स में तीन, बैडमिंटन में छह, मुक्केबाजी में नौ, पैरा पावरलिफ्टिंग में एक, निशानेबाजी में 16, स्क्वॉश में दो, टेबल टेनिस में आठ, भारोत्तोलन में नौ, कुश्ती में 12 पदक मिले. भारत ने कुल 16 खेलों में हिस्सा लिया.

नई दिल्ली: भारत ने गोल्ड कोस्ट में रविवार को समाप्त हुए 21 वें कॉमनवेल्थ खेलों में कुल 66 मेडल्स अपने नाम किए. इनमें 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा. आस्ट्रेलिया (198, 80 गोल्ड, 59 सिल्वर और 59 ब्रॉन्ज) के साथ पहले तथा इंग्लैंड (136, 45 गोल्ड, 45 सिल्वर और 46 ब्रॉन्ज) ने दूसरा स्थान हासिल किया. भारत को एथलेटिक्स में तीन, बैडमिंटन में छह, मुक्केबाजी में नौ, पैरा पावरलिफ्टिंग में एक, निशानेबाजी में 16, स्क्वॉश में दो, टेबल टेनिस में आठ, भारोत्तोलन में नौ, कुश्ती में 12 पदक मिले. भारत ने कुल 16 खेलों में हिस्सा लिया. इस साल कुल 218 भारतीय खिलाड़ी गोल्ड कोस्ट पहुंचे, जिनमें 103 महिलाएं और 115 पुरुष शामिल हैं.
एथलेटिक्स में भारत के लिए नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में ऐतिहासिक गोल्ड जीता बैडमिंटन में भारत के लिए सायना नेहवाल ने महिला एकल में गोल्ड जीता जबकि मिश्रित टीम स्पर्धा में भी भारत को एक गोल्ड मेडल हुआ. इसके अलावा भारत को तीन सिल्वर भी मिले. पुरुष युगल में सात्विक रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने सिल्वर जबकि पुरुष एकल में किंदाम्बी श्रीकांत फाइनल में हार गए. महिला एकल में पीवी सिंधु ने भी सिल्वर जीता जबकि एन. सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने महिला युगल में ब्रॉन्ज जीता..

Leave a Comment