नागरिकों के लिए कुछ हितकारी ऐप्स, आसान कर सकते हैं काम

भीम एप्प हर तरह की पेमेंट से लेकर मनी ट्रांसफर तक करने वाला एक ऐसा एप्प है, जिससे आप अपने बैंक खाते को जोड़कर कहीं भी बैठकर किसी भी व्यक्ति या कंपनी को पेमेंट कर सकते हैं. भीम एप्प एनपीसीआई यानि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा चलाया जाता है. BHIM एप्प यानि भारत इंटरफेस फॉर मनी का डेटा किसी विदेशी सर्वर पर नहीं बल्कि देश में ही पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. भीम एप्प द्वारा आप पेटीएम की तरह क्यूआर कोड को स्कैन कर शॉपिंग मॉल में सीधे अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं. यदि आपके पास इंटरनेट बैकिंग की सुविधा नहीं है, तो भी आप एलआईसी समेत कई तरह के प्रीमियम भीम एप्प द्वारा भर सकते हैं.

नई दिल्ली: भारत सरकार ने देश के नागरिकों के हितों के लिए कुछ ऐप्स निकाली है. इन ऐप्स की मदद से आप अपने कई सरकारी काम बेहद आसानी से पूरे कर सकते हैं. जिनको पहले पूरा करने के लिए आपको अपने ऑफिस से छुट्टी लेनी पड़ती थी या तो कई चक्कर सरकारी दफ्तरों के लगाने पड़ते थे। पर अब ऐसा नहीं है, सरकार द्वारा लॉन्च की गई इन ज़रूरी ऐप्स की मदद से हम घर बैठे ही अपने सरकारी काम निपटा सकते हैं. आज डिजिटल के इस ज़माने में बैंक खाता खुलवाने से लेकर, एग्ज़ाम फॉर्म या कॉलेज की स्कॉलरशिप लेने तक तमाम एजुकेशनल डॉक्यूमेंट्स फाइल करने पड़ते हैं. इसके लिए ज़रूरी है कि हम सभी दस्तावेज व एजुकेशनल डॉक्यूमेंट्स मेल या ड्राइव पर रखें। अपने डॉक्यूमेंट्स को यूं ही कहीं भी सेव करने के बजाय अब आप सेंट्रल गर्वमेंट द्वारा जारी डिजीलॉकर एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां आपके पर्सनल डॉक्यूमेंट्स वेरीफाइड होकर पूरी तरह से सुरक्षित बने रहते हैं. इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करने के बाद अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी के ज़रिए लॉगइन करिए और फिर अपने ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स को एप्प में अपलोड कर दीजिए। साथ ही इस एप्प पर आप अपने डॉक्यूमेंट्स को अपने आधार कार्ड से जोड़कर वेरिफाई भी करा सकते हैं. जिसके बाद आपको बार-बार उन्हें वेरीफाई कराने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.
जब से भारत में जीएसटी लागू हुआ है, तभी से लाखों करोड़ों व्यापारी जीएसटी के नए रूल्स, सिस्टम, कानून और टैक्स स्लैब को लेकर परेशान हैं. जीएसटी से जुड़ी इन्हीं सभी प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए वित्त मंत्रालय, सीमा शुल्क मंत्रालय और केंद्रीय उत्पाद शुल्क द्वारा यह एप्प जारी किया गया है. जिस पर जीएसटी से जुड़ी हर प्रॉब्लम का हल मौजूद है. यदि फिर भी आपका काम न बने, तो आप एप्प द्वारा जीएसटी हेल्पडेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं. श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया उमंग एप्प के द्वारा आप पैन और आधार नंबर का इस्तेमाल करके तमाम सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं. यह एप्प केंद्र, राज्य सरकारों और नगर निगम के अधीन काम करने वाले तमाम विभागों से जुड़े कामों को बहुत ही आसान बना देगा. यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस यानि (UMANG) एप्प को प्लेस्टोर से डाउनलोड कर तमाम सरकारी विभागों के 100 से ज्यादा काम घर बैठे अपने मोबाइल फोन से निपटा दीजिए। साथ ही नौकरी पेशा लोग उमंग एप्प के द्वारा अपने पीएफ खाते से पैसा भी निकाल सकते हैं.

Leave a Comment