BSEB सब्जेक्ट कोड में बदलाव, इंटर-मैट्रिक का कोड होगा न्यूमेरिक

इंटर और मैट्रिक में सब्जेक्ट कोड उसी सब्जेक्ट के पहले तीन अक्षरों को बनाया जाता था. लेकिन अब इसे बदल कर अंक में कर दिया गया है. इसकी जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी.

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर-मैट्रिक 2018 की वार्षिक परीक्षा के पहले सभी विषयों के सब्जेक्ट कोड में बदलाव किया है. पहली बार सब्जेक्ट कोर्ड को नंबर यानी संख्या में डाला गया है. इंटर के सब्जेक्ट कोड संकाय के अनुसार तीन अंकों में होंगे, वहीं मैट्रिक के सब्जेक्ट कोड को पाली के अनुसार तीन अंकों में किया गया है. इस बार इंटर और मैट्रिक के एडमिट कार्ड में भी सब्जेक्ट कोड की जानकारी दी जाएगी. अभी तक इंटर और मैट्रिक में सब्जेक्ट कोड उसी सब्जेक्ट के पहले तीन अक्षरों को बनाया जाता था. लेकिन अब इसे बदल कर अंक में कर दिया गया है. इसकी जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी. अध्यक्ष बिहार बोर्ड में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में तमाम डीपीओ को संबोधित कर रहे थे.
इंटर के चारों संकायों का अलग-अलग सब्जेक्ट कोड होगा. कला, कॉमर्स, विज्ञान और वोकेशनल के लिए अलग-अलग सब्जेक्ट कोड हैं. तीन अंकों के सब्जेक्ट कोड का पहला अंक अलग रखा गया है. ज्ञात हो कि सब्जेक्ट कोड को हर दिन की परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को देना होगा. उत्तर पुस्तिका पर बार कोड के अलावा विषय की पहचान उसके सब्जेक्ट कोड से ही होगी. इस कारण उत्तर पुस्तिका पर सब्जेक्ट कोड गलत भरने से परीक्षार्थी का रिजल्ट पेंडिंग हो सकता है. (इनपुट- हिन्दुस्तान)

Leave a Comment