इलायची के पानी का सेवन, सेहत के लिए लाभकारी

इलायची के पानी का सेवन करते हैं तो आपको मतली, एसिडिटी, पेट फूलना, गैस, भूख की कमी, कब्ज व अन्य सभी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं. इलायची चबाने से आपके मुंह की दुर्गंध दूर होती है लेकिन अगर आप इसके पानी का सेवन करते हैं तो आप सांसों की बदबू के साथ-साथ मुंह के छाले व गले के संक्रमण में भी काफी हद तक आराम मिलता है.

Leaks: जहां इलायची मुंह की दुर्गंध को दूर करने का काम करती है, वहीं इसका पानी भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इलायची का पानी पीने से आपको पेट की हर तरह की परेशानी से राहत मिलती है. अगर आप नियमित रूप से इलायची के पानी का सेवन करते हैं तो आपको मतली, एसिडिटी, पेट फूलना, गैस, भूख की कमी, कब्ज व अन्य सभी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं. इलायची चबाने से आपके मुंह की दुर्गंध दूर होती है लेकिन अगर आप इसके पानी का सेवन करते हैं तो आप सांसों की बदबू के साथ-साथ मुंह के छाले व गले के संक्रमण में भी काफी हद तक आराम मिलता है.
इलायची का पानी आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है बनाने के लिए आप सबसे पहले इलायची को अच्छे से कूट लें और फिर एक बर्तन में पानी व इलायची डालें. इसमें आप 2-3 लौंग भी डाल दें और इस पानी को उबालें लेकिन आवश्यकता से अधिक नहीं. जरूरत से ज्यादा उबालने पर इसका स्वाद कड़वा हो जाएगा. अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें. जब यह ठंडा हो जाए तो आप सादे पानी में तीन चम्मच इलायची का पानी मिलाएं और पीएं. आप चाहें तो अंत में इस पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

Leave a Comment