आनंद बने वर्ल्ड चैंपियन, 15 राउंड के बाद अजेय

आनंद के लिए सबसे अहम नौवां राउंड था, जब उन्होंने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी मैग्नस कार्ल्सन को हराया था. आखिरी पांच राउंड शुरू होने तक वो संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर थे.

नई दिल्लीः सऊदी अरब के रियाध में विश्नाथन आनंद ने वर्ल्ड रैपिड चेस टूर्नामेंट जीत गए हैं. उन्होंने फाइनल राउंड में रूस के व्लादिमिर फेदोसीव को मात दी. इस जीत के साथ 14 साल बाद आनंद ने एक बार फिर रैपिड चेस में वर्ल्ड चैंपियन बनने का एजाज़ हासिल किया है. आनंद के लिए सबसे अहम नौवां राउंड था, जब उन्होंने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी मैग्नस कार्ल्सन को हराया था. आखिरी पांच राउंड शुरू होने तक वो संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर थे. लेकिन जब सबसे ज्यादा जरूरत थी, तो वो चैंपियन की तरह आए. टाई ब्रेक में उन्होंने फेदोसीव और इयन नेपोम्नियाशी को मात दी. अधिकतम 15 में उन्होंने 10.5 अंक हासिल के. फिर दो गेम के टाई ब्रेक में आनंद ने फेदोसीव को हराकर खिताब जीत लिया.
15 राउंड के बाद आनंद अजेय थे. उनके हिस्से छह जीत और नौ ड्रॉ थे. पूर्व विश्व नंबर एक ने इसके बाद खिताब जीता. आनंद क्लासिकल फॉरमेट में भी वर्ल्ड चैंपियन थे. यहां उन्होंने अपना ताज 2013 में खोया था, जब कार्ल्सन ने उन्हें हरा दिया था. रैपिड में आनंद 2003 में व्लादिमिर क्रैमनिक को फाइनल में हराकर जीते थे.

Leave a Comment